skip to Main Content

अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन सर्वेक्षण

भारतवर्ष में विकास कार्य करने वाली अनेक संस्थाएं कई वर्षों से अपना काम कर रही हैं। इनमें कई ऐसे संस्थाएं हैं जो वर्षो से विदेशी समाज सेवी संस्थाओं की आर्थिक सहायता से अपना कार्य सफ़लता पूर्वक करती आईं हैं। आम तौर पर छोटी एवं ज़मीन से जुड़ी सामुदायिक संस्थाएं अपनी एवं समुदाय की ज़रूरतें एवं सुझाओं को सीधे दाता संस्था (डोनर) के साथ साझा करते हैं। बहरहाल, फिर भी ऐसी कई बातें हैं जो कभी खुल कर नहीं कही जाती। ख़ास तौर से ऐसी बातें, जिनका विवरण एवं आंकलन करना बहुत ही कठिन हो जाता है। एक तरफ़, रिश्तों की बुनियाद बनाये रखना आवष्यक है, और दूसरी तरफ़ समुदाय के प्रति सेवा भाव बनाये रखना भी।

इस सर्वेक्षण का एक लक्ष्य :- आपके विचार, अनुभव एवं राय को अंतराष्ट्रीय स्तर पर निष्पक्ष रूप से सम्पादित करना है। ऐसी बातें जो भाषा, समय या स्वभाव के कारण कार्य के दौरान नहीं कही जा सकती हैं। शोध जगत एवं अंतरराष्ट्रीय समाज सेवी संस्थाएं इस विषय में अपनी अपनी समझ के अनुसार अनेकों विश्लेषण एवं दस्तावेज़ लिखते आये हैं। परन्तु, मेरे अनुसार इन सभी दस्तावेज़ों में ज़मीनी स्तर की वास्तविकता पूर्ण रूप से नहीं झलकती है ।

यह एक छोटा सा सर्वेक्षण है, जिसके सहायता से हम आपसे बात चीत कर सकते हैं एवं आपके विचारों को समझ कर उसका विश्लेषण कर सकेंगे। आपकी सभी बातों को पूर्ण रूप से गुप्त रखा जाएगा, एवं इस शोध के परिणाम को आपके साथ भी साझा जाएगा, अगर आप चाहें तो । यह सर्वेक्षण उनके लिए हैं, जो समुदाय एवं ज़मीनी परिस्थितियों से जुड़े हों एवं समाज सेवी संस्थान में कार्य करने का अनुभव रखते हैं । आपके सूचना के अनुसार इस सर्वेक्षण के बाद हम फ़ोन पर विस्तार में भी बात कर सकते हैं।

सर्वेक्षेण की कालावधि: २७.१०.२०२० – ३१.१२.२०२०

This Post Has 0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top